नैनो कॉइन क्रिप्टोक्यूरेंसी (XNO) का अवलोकन

भुगतान प्रणाली की मापनीयता इसकी व्यावहारिकता के प्रमुख संकेतकों में से एक है। वित्तीय लेनदेन में कम थ्रूपुट परिणाम घंटों या दिनों के लिए भी विलंबित होते हैं। इसलिए ब्लॉकचेन इंजीनियर पीयर-टू-पीयर नेटवर्क की मापनीयता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

समस्या को हल करने का एक तरीका जानकारी रिकॉर्ड करने के लिए जाली प्रणाली का उपयोग करना है। प्रत्येक खाते की एक अलग ब्लॉकचेन शाखा होती है जिसमें उसका वॉलेट बैलेंस और व्यक्तिगत लेनदेन इतिहास शामिल होता है। इसमें केवल खाताधारक ही कोई बदलाव कर सकता है। इस प्रकार, प्रत्येक लेन-देन शेष ब्लॉकचेन के लिए अतुल्यकालिक रूप से किया जाता है, जो नेटवर्क पर लोड को बहुत कम करता है। लेन-देन को उत्पत्ति संतुलन के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है, जो निश्चित है। उत्पत्ति शेष को लेन-देन के माध्यम से खातों में पुनर्वितरित किया जाता है, लेकिन इसकी कुल राशि कभी भी एक निर्धारित सीमा से अधिक नहीं होती है। यह नैनो द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक है, जो एक ओवरले नेटवर्क पर निर्मित एक क्रिप्टोकुरेंसी है जो इसकी फीस और तेज़ लेनदेन की कमी के लिए खड़ा है।

नैनो कॉइन (XNO) प्रोजेक्ट का इतिहास

2014 में, प्रोग्रामर कॉलिन ले मायेट ने एक एसाइक्लिक ब्लॉकचेन संरचना के साथ एक क्रिप्टोकुरेंसी बनाने का फैसला किया। नई डिजिटल मुद्रा, जो वितरित लेज़र तकनीक के सभी लाभों को बरकरार रखती है, पारंपरिक ब्लॉकचेन पारिस्थितिकी तंत्र की कमियों से छुटकारा दिलाती है। यह उच्च भार के तहत बैंडविड्थ को कम नहीं करता है, और यह लेनदेन प्रसंस्करण शुल्क नहीं लेता है।

एक साल बाद, नेटवर्क का एक परीक्षण संस्करण लॉन्च किया गया, जिसे मूल रूप से रायब्लॉक्स (एक्सआरबी) कहा जाता था। लेकिन, 2018 में, कंपनी ने रीब्रांड किया और परियोजना को क्रिप्टोकुरेंसी नैनो (एक्सएनओ) के रूप में जाना जाने लगा। सिस्टम अतिरिक्त सुविधाओं जैसे स्मार्ट अनुबंधों और विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों के साथ अतिभारित नहीं है। नैनो क्रिप्टोकुरेंसी का एकमात्र उद्देश्य नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं के बीच आपसी समझौता करना है। नेटवर्क के टोकन का उपयोग माल और सेवाओं के भुगतान के लिए किया जा सकता है।

डेवलपर्स को शायद उम्मीद थी कि नैनो सिक्का जल्द ही बिटकॉइन की जगह ले लेगा, जो उस समय तक पहले से ही स्केलेबिलिटी के मुद्दों का सामना कर रहा था, लेकिन अफसोस, ऐसा अभी तक नहीं हुआ है। 13.01.2022 तक, Coinmarketcap.com द्वारा नेटवर्क कैपिटलाइज़ेशन के मामले में नैनो क्रिप्टोकरेंसी को 142वें स्थान पर रखा गया है। 1 XNO = 3.15 USD की विनिमय दर।

नैनो कॉइन डेवलपमेंट टीम (XNO)

नैनो फाउंडेशन विभिन्न पृष्ठभूमि के योग्य पेशेवरों से बना है जो नैनो को और विकसित करने और विकसित करने के लिए काम करने के लिए जिम्मेदार हैं।

कॉलिन लेमहियू संस्थापक और सीईओ हैं।
जॉर्ज कॉक्सन – मुख्य परिचालन अधिकारी।
एडम एडवर्ड्स – सामान्य कौंसल।
एंडी जॉनसन – संचार प्रबंधक।
Zach हयात – परियोजना प्रबंधक।
रसेल वाटर्स – कंप्यूटर सुरक्षा विशेषज्ञ।
सर्गेई क्रोशनिन – प्रोग्रामर।
स्टीन रोजर – प्रोग्रामर।
वेस्ली शिलिंगफोर्ड, प्रोग्रामर।
मार्को सबेज़ एक प्रोग्रामर हैं।
गुइलहर्मे लॉलेस – प्रोग्रामर।
ग्राहम कुल – संचार समन्वयक।
नेटवर्क के विकास में विभिन्न देशों के सामुदायिक प्रबंधकों द्वारा बहुत सहायता प्रदान की जाती है।

परियोजना की विशेषताएं नैनो सिक्का (XNO)

प्रत्येक नैनो खाते का अपना ब्लॉकचेन होता है, जिसमें प्रत्येक व्यक्तिगत लेनदेन (लेनदेन के समूह के बजाय) एक ब्लॉक होता है। लेन-देन का मूल्यांकन व्यक्तिगत और अतुल्यकालिक रूप से किया जाता है। प्रेषक और प्राप्तकर्ता एक दूसरे के साथ सीधे बातचीत करते हैं।

प्रोसेसिंग शुल्क के बजाय, स्पैम से बचाव और लेनदेन निष्पादन को प्राथमिकता देने के लिए क्लाइंट-साइड क्रिप्टोग्राफ़िक गणना की अपेक्षाकृत कम मात्रा की आवश्यकता होती है। यदि नेटवर्क अतिभारित है, तो कम्प्यूटेशनल आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं, जिससे एक हमलावर के लिए और अधिक स्पैम भेजना मुश्किल हो जाता है। वैध उपयोगकर्ता कतार के शीर्ष पर जाने के लिए आसानी से “PoW+1” प्रदर्शन कर सकते हैं।

संस्करण 22 के अनुसार, नैनो पारिस्थितिकी तंत्र सत्यापनकर्ता खाता शेष और एलआरयू (कम से कम हाल ही में उपयोग किए गए) नियमों के संयोजन का उपयोग करके लेनदेन को क्रमबद्ध करते हैं। सभ्य उपयोगकर्ताओं को अति-स्पैम करने के लिए, हमलावर के पास एक बड़ी राशि होनी चाहिए। लेकिन, फिर भी, कम बार उपयोग किए जाने वाले खातों को प्राथमिकता दी जाती है।

नोड वोटिंग से दोहरे खर्च के प्रयास समाप्त हो जाते हैं। प्रत्येक लेनदेन, जब भेजा जाता है, नेटवर्क के सभी प्रमुख प्रतिनिधियों को प्रसारित किया जाता है। यदि वे मानते हैं कि लेनदेन वैध है (सभी नियमों का अनुपालन करता है, पहले नहीं देखा गया है, दोहरा खर्च नहीं है, आदि), तो वे इसे स्वीकार करते हैं। एक बार जब लेन-देन को अंजाम देने वाले नोड के पास कोरम सीमा को पार करने के लिए पर्याप्त वोट होते हैं, तो यह लेनदेन को मान्य मानता है और इसे अपरिवर्तनीय के रूप में चिह्नित करता है।

सत्यापनकर्ता (जिन्हें यहां प्रतिनिधि कहा जाता है) नैनो धारकों द्वारा चुने जाते हैं। नैनो में लागू ओपन रिप्रेजेंटेटिव वोटिंग (ओआरवी) प्रणाली उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट प्रतिनिधियों तक सीमित नहीं करती है और टोकन को अवरुद्ध करने की आवश्यकता नहीं होती है। कोई भी प्रतिनिधि नोड चला सकता है और अपने वोट को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित कर सकता है। कुल ऑनलाइन हिस्सेदारी के 0.1% से अधिक के वोट भार वाले नेटवर्क में नोड्स को “मुख्य प्रतिनिधि” कहा जाता है, उनके वोट पूरे नेटवर्क में प्रसारित होते हैं और आम सहमति में योगदान करते हैं। साथ ही ऐसा करने पर उन्हें एक पैसा भी नहीं मिलता है। उनका प्रोत्साहन नेटवर्क के विकेंद्रीकरण में योगदान देना और व्यक्तिगत धन को सुरक्षित करना है। व्यवसाय या सेवाएं मार्केटिंग के लिए अपने प्रतिनिधि नोड्स का उपयोग कर सकती हैं। समुदाय द्वारा संचालित साइटें हैं जहां प्रतिनिधि नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को वर्तमान बिक्री और प्रचार के बारे में सूचित करने के लिए एक पूर्ण प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।

नैनो कॉइन (XNO) कैसे माइन करें?

नैनो को कैसे माइन किया जाए, इस सवाल का एक संक्षिप्त जवाब है – बिल्कुल नहीं, सभी सिक्के पहले ही जारी किए जा चुके हैं। लेन-देन को सत्यापित करने वाले प्रतिनिधि के लिए मतदान करके सर्वसम्मति बनाई जाती है। प्रतिनिधियों की सेवाओं के लिए भुगतान नहीं किया जाता है।

डेवलपर्स के अनुसार, एक प्रणाली जिसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहन को परिचालन लागत में अप्रत्यक्ष बचत में बदल दिया जाता है, केंद्रीकरण के जोखिम कारकों में से एक को समाप्त कर देता है, क्योंकि नोड्स नेटवर्क को विकसित करने में रुचि रखते हैं, लेकिन यह उनके लिए अत्यधिक होने का कोई मतलब नहीं है सक्रिय।

नैनो क्रिप्टोकरेंसी को पैसिव माइनिंग के जरिए कमाया जा सकता है। आप PoW एल्गोरिथम पर चलने वाली किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को माइन करते हैं और फिर उसे नैनो टोकन के लिए एक्सचेंज करते हैं।

आर्मामेंट रेस मोड में ऑनलाइन काउंटर स्ट्राइक खेलकर या क्लासिक मल्टीप्लेयर गेम जस्ट कॉज़ 2 में गुटीय युद्ध मोड में खेलकर एक्सएनओ अर्जित किया जा सकता है। गेम की एक पूरी सूची जिसमें आप नैनो क्रिप्टोकुरेंसी में पुरस्कार कमा सकते हैं, पर उपलब्ध है। प्रोजेक्ट की आधिकारिक वेबसाइट, अर्न के तहत, लिंक https://hub.nano.org/i/earn/217.

आप https://nanodrop.io पर एक छोटी राशि मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। लिंक का पालन करें, अपना नॉल्ट या नैट्रियम वॉलेट पता दर्ज करें और “ड्रॉप मी 0.0002 नैनो” के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें।

आप नैनो कॉइन (XNO) कहां से खरीद सकते हैं

नैनो क्रिप्टोकुरेंसी का कारोबार 20 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर किया जाता है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Binance की सेवाओं का उपयोग करें। यह 4 एक्सचेंज जोड़े का समर्थन करता है: नैनो/बीटीसी, नैनो/ईटीएच, नैनो/यूएसडीटी, नैनो/बीयूएसडी। रजिस्टर करने के लिए, आपको अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ एक खाता बनाना होगा। लॉगिन एक ईमेल पता या मोबाइल फोन नंबर है। पासवर्ड कम से कम आठ अक्षरों का होना चाहिए, जिसमें अपर और लोअर केस अक्षरों के साथ-साथ विशेष वर्ण भी हों।

बिनेंस पर केवाईसी कैसे पास करें, इस पर विस्तृत निर्देश हमारी वेबसाइट पर विषयगत समीक्षा में पाए जा सकते हैं। एक बार सत्यापन सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद, आपके पास प्लेटफॉर्म की सभी सेवाओं तक पहुंच होगी। एक्सएनओ क्रिप्टोकुरेंसी को स्पॉट मार्केट पर एक्सचेंज किया जा सकता है और साथ ही बैंक कार्ड के साथ फिएट मनी के लिए खरीदा या बेचा जा सकता है।

दूसरे विकल्प का उपयोग करने के लिए, “खरीदें” पर क्लिक करें और “क्रेडिट/डेबिट कार्ड” चुनें। आपके सामने एक विंडो खुलेगी, जहां आपको लेन-देन की दिशा निर्दिष्ट करने (खरीदने या बेचने) की आवश्यकता होगी और डिजिटल सिक्कों में से एक (इस मामले में नैनो) और राष्ट्रीय मुद्रा (रूबल हैं) का चयन करते हुए फॉर्म भरना होगा। का समर्थन किया)। लेन-देन की राशि निर्दिष्ट करें और सेवा प्रदाता को अपना खाता डेटा प्रदान करने के लिए सहमत हों। आपको लेनदेन प्रसंस्करण पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। सेवा के निर्देशों का पालन करते हुए इसे पूरा करें, और आपके कार्ड से पैसा डेबिट कर दिया जाएगा और क्रिप्टोकरेंसी जमा कर दी जाएगी। यदि आवश्यक हो, तो आप एक्सचेंज के उसी सेक्शन में रिवर्स ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

नैनो डिजिटल मुद्रा और वर्तमान टोकन विनिमय दर के साथ काम करने वाले ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की पूरी सूची के लिए, देखें https://coinmarketcap.com/ru/currencies/nano/markets।

नैनो कॉइन के लिए वॉलेट (XNO)

नैनो को स्टोर करने के लिए अनुशंसित क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट की एक सूची डेवलपर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Android और iOS के लिए मोबाइल ऐप को Natrium कहा जाता है। यह नैनो क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक तेज़, विश्वसनीय और सुरक्षित वॉलेट है। ब्लॉकचैन और क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजनाओं के साथ व्यापक अनुभव के साथ एक सुरक्षा फर्म Red4Sec द्वारा Natrium की पूरी तरह से जांच की गई है।

विशेषताएं:

एक नया नैनो वॉलेट बनाएं या मौजूदा खाता आयात करें।
सुरक्षित पिन कोड और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण
दुनिया में कहीं भी तत्काल नैनो लेनदेन।
अपने संपर्कों को एक सहज और उपयोग में आसान पता पुस्तिका में प्रबंधित करें।
आने वाले लेनदेन की सूचनाएं।
कई नैनो खातों का प्रबंधन।
नैनो को पेपर वॉलेट या बीज से अपलोड करना।
अपना वॉलेट प्रतिनिधि बदलें।
अपने लेन-देन इतिहास का पूर्वावलोकन करना।
20 से अधिक भाषाओं के लिए समर्थन।
डिजिटल मुद्रा विनिमय।
आप प्रश्नों और समस्याओं के लिए तकनीकी सहायता से संपर्क कर सकते हैं।

आप https://nault.cc पर एक XNO वेब वॉलेट बना सकते हैं। “सेटिंग” पर जाएं और नया वॉलेट कॉन्फ़िगर करें चुनें, फिर एक पासवर्ड बनाएं और इसे सेव करें।

नैनो क्रिप्टोक्यूरेंसी बहु-मुद्रा अनुप्रयोगों द्वारा समर्थित है:

मैग्नम वेब (लेजर सपोर्ट)।
पलायन – विन, मैक, लिनक्स, आईओएस, एंड्रॉइड।
ट्रस्ट वॉलेट – आईओएस, एंड्रॉइड।
होडलर – एंड्रॉइड, विन, लिनक्स।
परमाणु वॉलेट – विन, मैक, उबंटू, डेबियन, फेडोरा
आप https://nanopaperwallet.com पर जाकर टोकन के कोल्ड स्टोरेज के लिए नैनो पेपर वॉलेट बना सकते हैं।

नैनो कॉइन (XNO) के फायदे और नुकसान

नैनो भुगतान नेटवर्क बिना किसी शुल्क और लगभग असीमित पैमाने के 7,000 लेनदेन प्रति सेकंड संसाधित करता है। लेकिन वित्तीय लेनदेन केवल ऑनलाइन किए जाते हैं और स्मार्ट अनुबंध और डीएपी चलाना संभव नहीं है। वास्तविक अर्थव्यवस्था में एकीकरण के बिना, भुगतान नेटवर्क को विकसित करना मुश्किल होगा, लेकिन यहां नैनो अपने निकटतम प्रतिस्पर्धियों रिपल और स्टेलर से बहुत कम है।

निष्कर्ष

डिजिटल मुद्रा नैनो क्रिप्टो उद्योग के दूसरे सोपान में खो गई एक और उच्च तकनीक परियोजना है। बाजार अत्यधिक संतृप्त है और कड़ी प्रतिस्पर्धा की स्थिति में एक लचीली विपणन रणनीति की आवश्यकता है। इस दिशा में काम चल रहा है, लेकिन अभी तक टीम को ज्यादा सफलता नहीं मिली है। देखते हैं आगे क्या होता है।

Like this post? Please share to your friends:
No Coin No Future: All About Crypto
發佈留言

;-) :| :x :twisted: :smile: :shock: :sad: :roll: :razz: :oops: :o :mrgreen: :lol: :idea: :grin: :evil: :cry: :cool: :arrow: :???: :?: :!: